SBI Account transfer process online indore | कैसे अपने SBI अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करे

 




SBI Account transfer process online indore : अगर आप भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) के ग्राहक है और आपका इंदौर में या किसी एक शहर से दूसरे शहर में ट्रांसफर हो गया है तो आप अपने SBI Account को अपने किसी नजदीक की ब्रांच में Transfer कर सकते है वो भी मिनटो में | क्योंकि अब SBI, अकाउंट ट्रांसफर की यह सुविधा Online दे रहा है अब वो दिन गए जब आपको ब्रांच ट्रांसफर करने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ता था और बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता था नई सुविधा के तहत आपका अकाउंट तुरंत ही दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर हो जाएगा इसके लिए ब्रांच में जाने की भी जरूरत नहीं है.



किराए के मकान और जॉब ट्रांसफर्स की वजह से आजकल लोगों के घर का पता जल्‍दी-जल्‍दी बदलता रहता है बैंकों के कई काम ऐसे होते हैं जिनके लिए होम ब्रांच जाना जरूरी होता है इस वजह से ब्रांच बदलवाना कई बार जरूरी हो जाता है हालांकि यह काम काफी पेचीदा होता है लेकिन अब SBI Account Transfer की यह प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से आसान हो गई है.



SBI में Online Bank Account Branch Transfer करने से पहले कुछ जरूरी बातें जानना चाहिए, इस सुविधा का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनका अपने बैंक अकाउंट का KYC अपडेटेड है इसके अलावा, ऑनलाइन प्रोसेस तभी पूरा हो सकेगा, जब आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से रजिस्टर हो ऐसा होने के बाद आप एसबीआई की एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं बैंक ब्रांच बदलने का प्रोसेस इस प्रकार है-


1. सबसे पहले नेट बैंकिंग लॉगिन करें - अपने खाते के होम पेज पर 'ई-सर्विस' के बटन पर क्लिक करें. 'ई-सर्विसेज' सेक्शन में बाईं ओर आप "बचत खाते के स्थानांतरण" का विकल्प दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर आपको एसबीआई में उपलब्ध खाते दिखाई देंगे. आप जिस Account को दूसरी ब्रांच में करना Transfer चाहते हैं, उसे चुनें. और फिर एसबीआई की दूसरी शाखा का ब्रांच कोड डालें.


2. फिर 'गेट ब्रांच नेम' टैब को क्लिक करें, इसके बाद शाखा का नाम, उस शाखा का कोड के नीचे दिए गए बॉक्स में दिखेगा. यह कोड वहां से चुन लें. अगर आप पहले से ही ब्रांच कोड जानते हैं तो उसे भर सकते हैं. 'नियम और शर्तें' पढ़ने के बाद एक्सेप्ट पर टिक करके सबमिट करें.


3. सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपको नई शाखा का नाम और कोड दिखेगा. जिसमें आप अपना Account Transfer करना चाहते हैं. पूरी डिटेल्स एक बार जांचें और यदि आपको सब कुछ सही लगे तो कंफर्म बटन पर क्लिक करें.


4. इसके बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको डालना होगा. जब आप "कन्फर्म" पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा.


5. इस पर Transfer Confirmation message के साथ, आपकी मौजूदा शाखा और उस शाखा का विवरण होगा, जिस पर आपने अपना SBI Account Transfer किया है.




ऐसा होने के बाद आपका एसबीआई में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ट्रांसफर का प्रोसेस आपकी तरफ से पूरा हो गया है. इसके बाद एक हफ्ते के अंदर यह नई ब्रांच में पहुंच जाएगा, और आप वहां से बैंकिंग की सभी सुविधाएं ले सकेंगे.



और नया पुराने